Sharing is caring!

प्रकाशन का नाम: बीस का गिरोह

रचनाकार: ऑरिजित सेन,  समर्थ, सोनल रघुवंशी

हिन्दी अनुवाद: सलिल चतुर्वेदी

प्रकाशन: अक्टूबर 2022

उपलब्ध भाषाएँ: अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, बंगाली

उपलब्ध प्रारूप: प्रिंट, एपब, पीडीएफ

*यह पुस्तक सेंटर फॉर फैनैनशीयल अकाउंटेबिलिटी (CFA) द्वारा  हेनरिक बोल फाउंडेशन (क्षेत्रीय कार्यालय नई दिल्ली) के समर्थन से  प्रकाशित की गई है

कॉमिक बुक के बारे में-

‘चाय-पानी’ झील के किनारे एक विशाल स्थल बनाया गया है जो सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं से सुसज्जित है और जहाँ  दुनिया के नेता व अंतर्राष्ट्रीय प्रेस जी-20 (गैंग ऑफ 20) की वार्षिक बैठक की भव्यता और गरुर देखने के लिए जमा हुए हैं। देश भर से आए जंतुओं के बीच गैंग ऑफ 20 द्वारा दिखाए गए कल्पना, प्रतिबद्धता और कार्रवाई की कमी को ले कर तनाव है। आयोजन स्थल के अंदर भ्रामिक खेल जारी है जबकि जनता नई वास्तविकता का सामना कर रही है। ‘इंकलाब जिंदाबाद’ के नारे गूँजते हैं  और सर्वोच्च नेता को इन ‘राष्ट्र विरोधी’ तत्वों की सूचना दी जा चुकी है। पुलिस अपनी कार्रवाई शुरू कर चुकी है, लेकिन इस बार बात कुछ अलग है – किसान, मजदूर, छात्र, रेफ्यूजी और हाशिए पर पड़े लोग एकजुट हैं। तैयार एक जंग के लिए।

एक प्रिंट कॉपी प्राप्त करने के लिए – 

हमें एक ईमेल लिखें info@cenfa.org पर

ऑनलाइन कॉपी – 

20  का गिरोह_हिंदी अनुवाद

लोग किताब के बारे में क्या कह रहे हैं?

“मुनाफाखोरों, ताकतवर, और विशेषाधिकार प्राप्त लोगों को अपने बैंक विवरण की चकाचौंध डिजिटल रोशनी, उसमें तैरते पैसे, और दूसरों से चुराई सामाजिक संपत्ति के अलावा और कुछ नहीं दिखता। यह सामयिक कॉमिक हमें विश्व नेतृत्व की कठोर नीरसता की एक झलक देती है। यह बताती है कि हमें कुछ बेहतर चाहिए। ऑक्सीजन, शायद, वातानुकूलित शून्य की बासी हवा के बजाय।”

– विजय प्रशाद 

“बड़ी सटीकता से यह कॉमिक शक्ति के अहंकार को, और प्रतिरोध की अनिवार्यता को उजागर करती है। यह व्यंग्य की भी एक उच्चतम मिसाल है।”

– नीरा चंदोक

रचनाकारों के बारे में-

ओरिजीत सेन एक ग्राफिक कलाकार, म्यूरलिस्ट, कार्टूनिस्ट और डिज़ाइनर हैं, और गोवा, भारत, में निवास करते हैं। वह People Tree के सह-संस्थापक हैं, जो कलाकारों, डिज़ाइनरों और शिल्पकारों के लिए एक सहयोगी स्टूडियो एवं स्टोर है। ओरिजीत River of Stories (1994) के लेखक हैं, जिसे भारत का पहला ग्राफिक उपन्यास माना जाता है। 2021 में ओरिजित ने एकतारा ट्रस्ट के सहयोग से युवा पाठकों के लिए Comixense—एक त्रैमासिक कॉमिक्स—लॉन्च किया, और वे इसके मुख्य संपादक हैं। वह कॉमिक्स और ग्राफिक कला पढ़ाते भी हैं, और गोवा विश्वविद्यालय में ‘मारियो मिरांडा चेयर विजिटिंग प्रोफेसर’ के साथ-साथ अशोक विश्वविद्यालय के विजुअल आर्ट्स विभाग में विजिटिंग प्रोफेसर भी रह चुके हैं।

सोनल रघुवंशी राजनीतिक अर्थव्यवस्था शोधकर्ता हैं और वर्तमान में सेंटर फॉर फाइनैन्शल अकाउंटेबिलिटी से जुड़ी हुई हैं। उनका शोध आर्थिक अनुशासन के साथ-साथ विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में विकास में वित्त की भूमिका (अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों के साथ गंभीर रूप से संलग्न) और व्यापक आर्थिक नीति को देखता है। सोनल एक अकादमिक पत्रिका की सहयोगी संपादक हैं और विभिन्न प्रगतिशील छात्र समूहों और आंदोलनों के साथ एक आयोजक भी हैं।

समर्थ एक ग्राफिक उपन्यासकार और शोधकर्ता हैं। उनका पहला ग्राफिक उपन्यास, Suit, जनवरी 2022 में योडा प्रेस द्वारा प्रकाशित किया गया। उनका काम उनके लिए सामाजिक-राजनीतिक संबंधों का अध्ययन और व्याख्या करने का एक साधन रहा है। पिछले दो वर्षों से वे सामाजिक और विकास क्षेत्र में भी कार्यरत रहे हैं, जिसके द्वारा वे माध्यमिक विद्यालय के छात्रों के लिए सीखने के नवीन अनुभवों का निर्माण कर रहे हैं। उनका अधिकांश स्वतंत्र कार्य कार्य-घंटों से पहले और बाद में होता है। आप इन्हें इंस्टाग्राम पर roeqin हैंडल के तहत पा सकते हैं। 

Read this in English here

Help us in
* Demystifying finance to common people
* Making financial institutions transparent and accountable
* Spreading financial literacy programmes

Related Stories

guest

Comment moderation is enabled. Your comment may take some time to appear.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments